Home / state

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान! विदेश मंत्रालय ने किया सबसे बड़े नियम में फेरबदल

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान! विदेश मंत्रालय ने किया सबसे बड़े नियम में फेरबदल


पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट यानि PCC जरूरी होता है. अक्सर पुलिस द्वारा PCC जारी करने में समय लगता है, जिससे परिणामस्वरूप पासपोर्ट बनने में और समय लगता है. लेकिन अब विदेश मंत्रालय ने इस परेशानी का हल निकाल लिया है.


विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान आया है जिसमें कहा गया है कि, मंत्रालय पासपोर्ट संबंधी सेवाओं को आसान बनाने और नागरिकों के अनुभव को बेहतर करने पर काम कर रहा है. आपको बता दें कि पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) की मांग में बढ़ोतरी हो गई है. इसके लिए अब भारत में सभी आनलाइन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों में पीसीसी सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा होगी.


टूरिस्ट वीजा पर विदेश जाने के लिए पीसीसी नहीं है जरुरी

इस फैसले के बाद न केवल विदेशों में रोजगार चाहने वाले भारतीय नागरिकों को मदद मिलेगी, बल्कि आवश्यकताओं की मांग को भी पूरा किया जा सकेगा. गौरतलब है कि भारतीय पासपोर्ट होल्डरर को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) जारी किया जाता है. यदि ये लोग आवासीय स्थिति, नौकरी या लंबे समय के लिए वीजा लेना चाहते हैं तो इसकी जरुरत होती है. आपको बता दें कि टूरिस्ट वीजा पर विदेश जाने के लिए पीसीसी की आवश्यिकता नहीं होती है.

Story by - Nitin Sharma
Updated on 2022-09-28 11:35:55


ये भी पढ़ें...
मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ श्री राम धरमशाला मे भगवान श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य मे यज्ञ व प्रसाद वितरण किया गया।

मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ श्री राम धरमशाला मे भगवान श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य मे यज्ञ व प्रसाद वितरण किया गया। 22 जनवरी को भारत देश के अयोध्या शहर मे भगवान श्री राम का आगमन हुआ हैं। इसी के उपलक्ष पर पुरे देश ने बड़े धूम धाम से इस पर्व को मनाया। वहीं मथुरा नगरी जो श्री कृष्ण भगवान का जन्मस्थान हैं वहा बड़े ही धूम धाम से राम लला के आगमन को एक बड़े त्यौहार की तरह मनाया गया। हर जगह भंडारे कराये गये और पुरे शहर को दिवाली की तरह सजा दिया गया, वहीं धौली प्याऊ इस्थित राम धर्म शाला मे राम लला का आगमन किया गया जिसमे समस्त धौली प्याऊ वासीयों ने अपना अपना श्रेय दिया और क्रयाक्रम में उपस्तिथ रहे। यह प्रोग्राम सब के सहयोग के साथ पुरी धूम धाम से मनाया गया, इस कार्यक्रम मे श्री राम धर्म शाला को सजाया गया और राम लला के आगमन मे यज्ञ कराया गया साथ ही लोगो को रामलला का प्रसाद वितरण किया गया। यह त्यौहार बड़े ही हर्ष और उल्लास से मनाया गया लोगो ने राम लला के आगमन मे दीप जलाये और पुरे देश मे एक खुशियाली का माहौल नजर आया। राम लला जब सीता माता को लंका से लेके लौटे थे तब अखंड भारत ने उनका दीप जलाके स्वागत किया था। वैसे ही आज इतने वर्षो बाद राम लला के मंदिर आगमन पर लोगो ने खूब पटाके और दीप जलाके इस पर्व को बड़े ही धूम धाम से मनाया।

मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ पथवारी माता मंदिर पर शरद पूर्णिमा के पावन पर्व पर माता को चढ़ाई गयी पोशाख।

मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ पथवारी माता मंदिर पर शरद पूर्णिमा के पावन पर्व पर माता को चढ़ाई गयी पोशाख। मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ पथवारी माता मंदिर पर शरद पूर्णिमा के पावन पर्व पर माता को चढ़ाई गयी पोशाख। जिसमे धौली प्याऊ के स्थानीय लोग शामिल हुए और भजन कीर्तन कर माता को प्रसन्न किया गया, यह आयोजन धौली प्याऊ निवासी अजय भारद्वाज उनकी माता कमला शर्मा पत्नी शकुन भारद्वाज और उनके परिवार द्वारा किया गया। जिसमे उनका पूरा परिवार शामिल रहा और पुरे भाव और श्रद्धा से इस आयोजन को किया गया। इस आयोजन की सारी जिम्मेदारी धौली प्याऊ पथवारी मंदिर कमेटी द्वारा संभाली गयी जिसकी इंचार्ज महक कुशवाह हैं। महक कुशवाह ने बताया की वह पथवारी मंदिर पर बचपन से आति हैं और अपने बचपन से ही इस मंदिर के काम काज मे हाथ बटा रही हैं और आज वह इस मंदिर की सारी बाग डोर संभालती हैं फिर चाहे वो माता रानी की सेवा हो या कोई भी आयोजन, महक कुशवाह पुरे श्रद्धा और मन से इन सारे काम काजो को संभालती हैं जिसके लिए उनकी एक टीम भी हैं। जिसमे उन्होंने आस पास के बच्चे और बच्चियों को अपने साथ जोड़ रखा हैं जो पूरी श्रद्धा से महक कुशवाह का इन सब काम काजो मे हाथ बटाते हैं। इनकी टीम मे दिव्या वर्मा, प्रिया ठाकुर, भावना वर्मा, काव्य ठाकुर, विशाल भदौरिया, प्राची शर्मा, सृष्ठी राजावत शामिल हैं शरद पूर्णिमा के इस पावन पर्व पर माता रानी को पोशाख अर्पित कर के धौली प्याऊ वासियो ने माता का आशीर्वाद लिया और खूब आनंद उठाये।

बरसाना के राधा रानी मंदिर मे राधा अष्टमी के पावन पर्व पर हुई दो श्रद्धालुओं की मौत।

बरसाना के राधा रानी मंदिर मे राधा अष्टमी के पावन पर्व पर हुई दो श्रद्धालुओं की मौत। बरसाना मे आज राधा अस्टमी का त्यौहार धूम धाम से मनाया जा रहा हैं। वहीं दूसरी तरफ 2 लोगो की भीड़ के दौरान मृत्यु होने की खबर सामने आई हैं जिसपे उत्तर प्रदेश के सी एम योगी आदित्यनाथ ने अपना दुख जताते हुए मृत परिजनों की मृत्यु का शोख जताया हैं और जिला प्रशाशन और जिला अधिकारी को राधा अष्टमी के त्यौहार की बाग़ डोर अच्छे से संभालने के आदेश दिए हैं। सुचना के मुताबिक पता चला हैं की जिनकी मृत्यु हुई हैं उसमे एक 60 वार्षिय महिला जिनका नाम राजमणि हैं। जो अलाहाबाद से राधा रानी के दर्शन के लिए आई थी बताया जा रहा हैं की राजमणि सुबह अभिषेक के दौरान भीड़ के चलते सीडीओ से फिसली जिस कारण उनकी मृत्यु हो गयी हैं वहीं दूसरा मृत व्यक्ति एक 70 साल के बुजुर्ग हैं। जो भीड़ मे बेहोश हो गए, हॉस्पिटल लेजाने के बाद डॉ ने उन्हें मृत घोषित कर दिया इस व्यक्ति की अभी तक कोई पहचान नहीं मिली हैं। जिला अधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने इस सम्बन्ध मे जानकारी देते हुए बताया हैं की भीड़ के दबाव से मृत्यु नहीं हुई हैं। जिला अधिकारी का कहना हैं की 60 वार्षिय महिला एक डाइबटीक पेशेंट हैं जिसने कल से कुछ खाया भी नी था और जिनकी 500 से अधिक डाइबटीस आई हैं। वहीं दूसरी तरफ 70 वार्षिय व्यक्ति की हार्ट अटैक के दौरान मृत्यु हुई हैं। एस एस पी शैलेश पाण्डेय ने बताया की सोशल मीडिया पर यह खबर गलत तरह से बताई जा रही हैं बरसाना मे राधारानी का जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा हैं।

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के सोंख अड्डे स्तिथ पेट्रोलपंप पर पेट्रोल डीजल की हो रही घपलेबाजी।

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के सोंख अड्डा स्तिथ पेट्रोलपंप पर पेट्रोल डीजल की हो रही घपलेबाजी। देखा जाए तो पिछले कुछ सालो मे पेट्रोल और डीजल के दाम दिन पर दिन आसमान छू रहे है। वहीं आप लोगो ने सोशल मीडिया जैसे प्लैटफार्मस पर पेट्रोल पंप द्वारा पेट्रोल डीजल की कटौती की वीडियो काफी बार देखि होगी। जिसमे ज्यादातर यह देखा जाता है की बाइक और कार मे पेट्रोल की कटौती की जाती है । ऐसा ही एक केस उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले मे देखा गया है। मथुरा के सोंख अड्डे स्तिथ पेट्रोल पंप पर ऐसी घपलेबाजी की खबर सामने आई हैं। जिसमे एक युवक ने स्टेट बैंक चौराहा स्तिथ बाघ बहादुर चौकी मे तहरीर डाली है की उसके साथ पेट्रोल कटौती की घपलेबाजी हुई है और पेट्रोल पंप स्टाफ की तरफ से देख लेने की धमकी भी दी गयी है। जमीनी स्तर और आस पास के लोगो से पता चला है की ऐसे केस इस पेट्रोल पंप पर होते रहते है। तहरीर मे लिखा है की युवक ने 500 रुपए का पावर पेट्रोल अपनी बाइक मे डलवाया था जिसमे पेट्रोल, नोजल मे से जीरो डिजिट से शुरू ना होकर 40 रुपए से शुरू हुआ और 494 पर अपने आप नोजल मे कट लग गया। युवक के कहने पर पेट्रोल पंप कर्मचारी ने बोला की हमने पूरा पेट्रोल डाला है जिसके बाद युवक से गली गलौज करी और देख लेने की धमकी भी दी, युवक ने वहा से पेमेंट स्लिप लेकर तुरंत पास की बाघ बहादुर चौकी मे अपनी कम्प्लेन दर्ज कराई, यह घटना 10 सितम्बर 2023 को घटित हुई थी जिसमे पुलिस अभी कार्यवाही कर रही हैं।

वृन्दावन के सुनरख रोड पर मिला एक युवती का घायल शव।

वृन्दावन के सुनरख रोड पर मिला एक युवती का घायल शव। वृन्दावन में कृपालू चिकित्सालय के बराबर से सुनरख रोड पर एक झाड़ी भरे इलाके मे एक युवती का शव मिला है। जिसे देख के ऐसा लगता है की उस युवती के साथ गलत काम हुआ है और उसके बाद उसको जान से मार दिया गया है, उस युवती के चहरे पर काफी गहरे घाव भी है, जिससे साफ पता चल रहा है की उसका मर्डर किया गया है। आज दोपहर करीब 1 बजे एक राहगीर द्वारा पुलिस को सूचना दी गयी जिसके बाद मोके पर क्षेत्रीय चौकी इंचार्ज पूरी टीम के साथ वहा पहुँचे साथ महिला पुलिस को बुलाया गया। घटनास्थल पर सी ओ और एस पी सिटी भी मौके पर पहुंचे, सारी तहकीकात करने के बाद बॉडी को समय से ऑटो द्वारा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। इस युवती की उम्र देखने 40 से 50 साल की होने का अनुमान लगाया जा रहा है, लोकल जनता से बातचीत के द्वारा पता चला की उस रोड पर देसी शराब का ठेका होने के कारण वहा का माहौल काफी खराब है। उन्होंने बताया की रात मे शराब का सेवन कर के वह लोग उनकी दुकानों के बाहर ही सो जाते है जिसके कारण देर रात राह चलते लोगो को भी लूट का खतरा रहता है। वृन्दावन एक धार्मिक स्थल है जहाँ लोग अपनी आस्था से आते है पर इन्ही सब के बीच बहुत लोग ऐसे भी है जो कहा से आये है किसी को नी पता। ऐसे लोग भंडारे के खाने और जन सेवाओं के लाभ से ही अपना जीवन जी रहे है। यह सेवाएं जरूरतमंद लोगो के लिए चालू की गयी है पर नशे मे चूर रहने वाले कुछ लोग बस जिन्दा रहने के लिए इन सेवाओं का लाभ उठाते है और मौका पड़ने पर अपनी जरूरतों के हिसाब से ऐसे अपराधों को अंजाम देते है। प्रशासन को ऐसे लोगो से पूछताछ कर इनकी असली पहचान का पता लगाना चाहिए ताकि ऐसे अपराधों पर रोक लगाई जा सके। उस युवती के शव को समय से पोस्टमार्टर हाउस पहुंचा दिया गाया, घटनास्थल के पास लगे cctv की मदद से पुलिस छान बीन कर रही है। आशा करते है इस मर्डर के पीछे का कातिल जल्दी से जल्दी पकड़ा जाये और उसे उसके किये की सजा मिले।

जी 20 की 56 शहरों में 215 बैठकें होंगी, आयोजन स्थल के शहरों को होगा लाभ: जी-20 मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला

विश्व में मंदी लेकिन भारत के लिए अवसर: जी-20 शेरपा अमिताभ कांत जी 20 की 56 शहरों में 215 बैठकें होंगी, आयोजन स्थल के शहरों को होगा लाभ: जी-20 मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला जी-20 शेरपा अमिताभ कांत और मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला ने मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन के एक सत्र को संबोधित किया। इस दौरान प्रवासी भारतियों के ब्रांड एंबेसडर बनने, डिजिटल परिवर्तन, सशक्त फार्मा सेक्टर समेत जी-20 की 56 शहरों में 215 बैठकों से क्या फायदे होंगे इस बात पर प्रकाश डाला। गौरतलब है कि देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में अपने भाषण में जी-20 को लेकर विस्तृत जानकारी दी थी। वहीं जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत ने भी कहा कि जी-20 एक पॉवरफुल फोरम है। दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी इन देशों में कवर होती है। पूरे विश्व में मंदी का दौर है लेकिन हमारे लिए एक अवसर है। इंदौर पहुंचने के बाद भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने ट्वीट किया कि इंदौर आना और प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रस्तुति देना सुखद और खुशी की बात थी। कला के काम और मूर्तियों देखना अच्छा लगा। इतना साफ सुथरा और खूबसूरती से जगमगाता शहर कभी नहीं देखा। कहीं कोई कूड़ा-कचरा नहीं है। Gr8 नागरिकों के बीच गर्व की भावना। एक और ट्वीट में कहा कि भारत की G20 प्रेसीडेंसी न केवल दुनिया के मौजूदा लोगों के लिए, बल्कि अगले 5 अरब लोगों के लिए, जो गरीबी से मध्यम वर्ग की ओर बढ़ेंगे, सभी क्षेत्रों में समाधान खोजने के लिए पथप्रदर्शक होगी! इससे पहले भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने सेशन के दौरान कहा कि जी-20 देशों की बैठक की मेजबानी करना पूरे भारत के लिए गौरव का विषय है। भारत के हर राज्य में हम बैठक कर रहे हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। हम चाहते हैं कि विदेशों में रह रहे हमारे प्रवासी भारतीय सितंबर में होने वाली इस जी-20 बैठक के ब्रांड एंबेसडर बनें। यह अवसर है जहां हम भारत की "वसुधैव कुटुम्बकम्" आधारित विकासपरक सोच एवं विभिन्न विकास क्षेत्रों विशेषकर हमारा तकनीकी आधारित विकास, डिजिटल परिवर्तन, सशक्त फार्मा सेक्टर, पर्यावरण आधारित जीवनशैली एवं विकास गतिविधियां आदि में भारत की क्षमताओं तथा गौरवशाली परंपरा, संस्कृति को वैश्विक स्वर प्रदान कर सकते हैं। अमिताभ कांत ने कहा कि जी-20 समूह विकसित एवं विकासशील राष्ट्रों का विश्व का सबसे बड़ा समूह है। जी-20 के सदस्य मिलकर 85 प्रतिशत वैश्विक जीडीपी, 75 प्रतिशत वैश्विक व्यापार, 90 प्रतिशत पेटेंट पर हक रखते हैं। विश्व की 60 प्रतिशत जनसंख्या इन देशों में निवासरत है। यह काफी महत्वपूर्ण है। जी-20 मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला ने सेशन के दौरान कहा कि भारत के 56 शहरों में 215 बैठकें होंगी, जो आज तक के जी-20 के इतिहास में सबसे अधिक हैं। आयोजन स्थल के शहरों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा, साथ ही वहां की विशिष्टताओं से भी प्रतिनिधियों का परिचय कराने का अवसर प्राप्त होगा। इस आयोजन के माध्यम से हम भारत की सांस्कृतिक एवं एतिहासिक विविधताओं से भी विश्व को अवगत कराएंगे।

दो दिवसीय भारत यात्रा पर आयीं जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक, दिल्ली में हुआ भव्य स्वागत

दो दिवसीय भारत यात्रा पर आयीं जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक, दिल्ली में हुआ भव्य स्वागत जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक आज दो दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुँच गयीं जहाँ उनका भव्य स्वागत किया गया. नई दिल्ली पहुंचने के बाद सबसे पहले जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने गांधी स्मृति पर श्रद्धांजलि अर्पित कर भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया. भारत के विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने दिल्ली में जर्मन की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक से मुलाकात की और कई एहम मुद्दों पर चर्चा की. विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने ट्वीट कर उनका स्वागत किया है. विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा 'भारत में आपका स्वागत है.' जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक की ये यात्रा कई मायनो में ख़ास मानी जा रही है. दिल्ली पहुंचने से पहले उन्होंने कहा कि भारत एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति और ठोस लोकतंत्र है और कई देशों का रोल मॉडल भी है. अन्नालेना बेयरबॉक ने कहा कि तमाम आंतरिक और सामाजिक चुनौतियों के बावजूद भारत दुनिया के कई देशों के लिए एक आदर्श और सेतु है. भारत जर्मनी का भी एक स्वाभाविक साझेदार है. विदेश मंत्री एस जयशंकर और जर्मनी की उनकी समकक्ष एनालेना बेयरबॉक के बीच सोमवार को होने वाली वार्ता में चीन के साथ भारत के संबंध और यूक्रेन पर रूस के युद्ध के नतीजों पर चर्चा होने की संभावना है.

SCO Council की 21वीं बैठक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया प्रतिनिधित्व

SCO Council की 21वीं बैठक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया प्रतिनिधित्व शासनाध्यक्षों की SCO Council की 21वीं बैठक 1 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित की गयी. इस बैठक का प्रतिनिधित्व केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया. बैठक में एससीओ सदस्य देशों, पर्यवेक्षक देशों, एससीओ के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी संरचना के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्तान और अन्य आमंत्रित महमानों ने हिस्सा लिया. अपने संबोधन में, विदेश मंत्री ने एससीओ क्षेत्र के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जुड़ाव को रेखांकित किया और खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, व्यापार और संस्कृति के क्षेत्रों में बहुपक्षीय सहयोग को गहरा करने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने 20 अक्टूबर 2022 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा वैश्विक मिशन 'लाइफ' के शुभारंभ और खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसकी प्रासंगिकता के बारे में भी बताया। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया व्यापार में इजाफे का तरीका विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि, 'एससीओ सदस्योंस के साथ हमारा कुल व्याकपार केवल 141 अरब डॉलर का है, जिसके कई गुना बढ़ने की संभावना है. अनुकूल व्यापार पहुंच हमारे पारस्परिक लाभ के लिए है और आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है.' एक और ट्वीट में विदेश मंत्री ने कहा कि चाबहार बंदरगाह और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और आर्थिक क्षमता को खोलने में मदद कर सकता है. उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी परियोजनाओं को सदस्य देशों की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करना चाहिए. बैठक का मुख्य एजेंडा व्यापार और आर्थिक हितों पर केंद्रित शासनाध्यक्षों की एससीओ परिषद की बैठक हर वर्ष आयोजित की जाती है. बैठक का मुख्य एजेंडा व्यापार और आर्थिक हितों पर केंद्रित रहता है. बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन का वार्षिक शिखर सम्मेलन इस साल 15 और 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इस दौरान उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति से अलग-अलग मुलाकात की थी. पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी दौरे पर गए थे.

लेटेस्ट
मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ श्री राम धरमशाला मे भगवान श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य मे यज्ञ व प्रसाद वितरण किया गया।
मथुरा मे धौली प्याऊ इस्तिथ पथवारी माता मंदिर पर शरद पूर्णिमा के पावन पर्व पर माता को चढ़ाई गयी पोशाख।
इज़राइल में फंसे भारतीय नागरिकों की विदेश मंत्रालय कर रहा मदद, 'ऑपरेशन अजय' के तहत चौथी उड़ान पहुंची भारत।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दिया अफगानी नागरिकों को हर संभव मदद का आश्वासन।
भारत और संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक क्षमता निर्माण पहल शुरू की, विकास के अनुभव होंगे साझा।
बरसाना के राधा रानी मंदिर मे राधा अष्टमी के पावन पर्व पर हुई दो श्रद्धालुओं की मौत।
उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के सोंख अड्डे स्तिथ पेट्रोलपंप पर पेट्रोल डीजल की हो रही घपलेबाजी।
मंगोलिया यात्रा पर विदेश सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने माध्‍यमिक विद्यालय के निर्माण के अनुबंध पर किये हस्‍ताक्षर।
मंगोलिया यात्रा पर विदेश सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने माध्‍यमिक विद्यालय के निर्माण के अनुबंध पर किये हस्‍ताक्षर।
वृन्दावन के सुनरख रोड पर मिला एक युवती का घायल शव।
जी 20 की 56 शहरों में 215 बैठकें होंगी, आयोजन स्थल के शहरों को होगा लाभ: जी-20 मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला
प्रवास और गतिशीलता बढ़ाने पर भारत और फिनलैंड ने किये संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर